प्रधानमंत्री रोजगार योजना (PMRY): PM रोजगार योजना 2020, आवेदन फॉर्म



आज हमारे देश मे् बेरोजगारी सबसे बड़ा सिर दर्द बन गया है। यंहा एक तरफ युवाओं की संख्या इतनी ज्यादा है कि किसी भी तरह सभी लोगों को रोजगार दे पाना सरकार के लिए मुश्किल हो गया है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार और 
केंद्र सरकार

रोजगार के अधिक अवसर पैदा करने के लिए नई नई योजनाए लागू कर रही है। ऐसी ही एक योजना है जिसका नाम है Pradhan Mantri Rozgar Yojana। प्रधानमंत्री रोजगार योजना की घोषणा 2019 में की गई थी। इस योजना के तहत देश में कारोबार करने की चाह रखने वाले लोगो को लोन दिया जाएगा। आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे की क्या है प्रधानमंत्री रोजगार योजना (PMRY Loan Scheme) और कैसे कर सकते हैं आप आवेदन। अगर आप इससे जुड़े पूरे प्रोसेस को समझना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें।

PM Rojgar Yojana (PMRY Loan) | प्रधान मंत्री रोजगार योजना

इस योजना के जरिए जो भी लोग कारोबार करना चाहते हैं उन्हे बैंको के माध्यम से कम ब्याज दरों पर लोन दिया जाएगा। इस योजना के तहत आप किसी भी तरह के कारोबार करना चाहते हैं। लेकिन आपके पास धन की कमी है, तो आप प्रधानमंत्री योजना के तहत लोन ले सकते हैं और खुद का कारोबार शुरू कर सकते हैं।

आज धन की कमी के चलते हमारे देश में न जाने कितने ही लोग खुद का कारोबार करना की सोचते तो हैं, पर कर नहीं पाते। इसके अलावा अगर कुछ लोग कोशिश करते भी हैं तो निजी बैंकों द्वारा लिया गए बिजनेस लोन का ब्याज उनके लिए मुसीबत का कारण बन जाता है। ऐसे में PM Rojgar Loan Yojana के तहत लोगो को रोजगार का बेहतर अवसर दिया जा रहा है, इसमें बेरोजगारो को सस्ते ब्याज दर पर कारोबार करने के लिए लोन दिया जाएगा। इससे देश में बेरोजगारी तो घटेगी ही, साथ ही देश के लोग नौकरी लेने की बजाय देने लायक बन जाएंगे।

किसकी होगी अहम भूमिका

प्रधानमंत्री रोजगार योजना को जमीनी स्तर पर सही तरीके से उतारा जा सके इसके लिए जिला उद्योग केंद्र और उद्योग निदेशालय को अहम जानकारियां सौंपी गई हैं।

ELIGIBILITY CRITERIA | प्रधान मंत्री रोजगार योजना के लिए पात्रता

  • योजना का लाभ उठाने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष तक ही होनी चाहिए। वंही महिलाओं, पूर्व सैनिक, विक्लांग, एससी/एसटी कैटगरी के लोगों के लिए इसमें 10 साल की उम्र की छूट दी गई है, यानी यह लोग 35 की उम्र के बाद भी अगले 10 साल तक आवेदन कर सकते हैं।
  • योजना का आवेदन करने वाले व्यक्ति की पारिवारिक मासिक आय 40 हजार से अधिक न हो।
  • अगर आपके पास प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तकनीकी ज्ञान का प्रमाण पत्र है, तो भी आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना में आवेदन करने वाला व्यक्ति कम से कम आठवी पांस हो, साथ ही उसके पास आठवी पास का प्रमात्र पत्र होना अनिवार्य़ है
  • अगर आप आवेदन करना चाहते हैं, तो जिस भी स्थान से आप आवेदन करें, वंहा आप कम से कम 3 सालों से जरूर रह रहे हों।
  • आवदेन करने वाले व्यक्ति ने पहले से किसी भी सरकारी बैंक से लोन न ले रखा हो।

PMRY Loan Interest Rate | प्रधानमंत्री रोजगार योजना ब्याज दर

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत रिजर्व बैंक द्वारा समय समय पर जारी किए गए निर्देश के मुताबिक ही ब्याज लगाया जाता है। ताजा समय में अगर आप इस योजना के माध्म से लोन लेते हैं तो 25 हजार रुपए पर आपको 12 प्रतिशत ब्याज भरना पड़ेगा वंही 25000 से 1 लाख तक की रकम पर ब्याज दर 15.5 वसूला जाएगा। इसके अलावा अगर लोन की रकम अधिक होगी तो ब्याज दर और अधिक हो जाएगा।

PMRY में कितना मिल सकता है लोन

इस योजना के तहत अलग अलग क्षेत्र के हिसाब से अधिकतम लोन की रकम तय की गई है। प्रधानमंत्री रोजगार योजना में सेवा क्षेत्र और उद्योग क्षेत्र के लिए दो लाख रुपए की अधिकतम लोन रकम तय की है। वंही कारोबार क्षेत्र के लिए 1 लाख रूपए और कार्यकारी पूंजी के लिए 10 लाख रूपए तक की अधिकतम रकम अदा की जा सकती है।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें । PMRY Loan 2020, Online form

योजना के लिए आवेदन करने हेतु आप ऑफिशियल साइट पर जाएं या फिर आप इस लिंक पर क्लिक करें http://dcmsme.gov.in/publications/forms/pmryform.html

लिंक पर क्लिक करने के बाद एक फॉर्म दिखाई देगा, आप उस फॉर्म पर पूछी गई सभी जानकारियों को पूरी तरह भर कर फॉर्म सब्मिट कर दें

PMRY चयन प्रक्रिया होगी ऐसी

  • योजना में आवेदको की चयन के लिए जिला स्तरीय द्वारा आवेदको का इंटरव्यू लिया जाएगा।
  • इंटरव्यू में पास किए गए आवेदको के फॉर्म को बैंकों के पास जांच और स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत किस आवेदक को लोन दिया जाएगा इसे तय करने का अधिकार बैंक के पास ही होगा।
  • इन सभी स्तर पर पास होने के बाद स्वीकृति आवेदको को बैंक द्वारा पूंजी दी जाएगी। लोन की महज 15 प्रतिशत राशि या अधिकतम 7500 रूपए ही नकद दिए जाएंगे।
  • अपने बिजनेस का 5 प्रतिशत धन आवेदक को ही लगाना पड़ेगा।
  • लोन की रकम अगर 6 से 8 महीने के भीतर वापिस करने पर ब्याज दर नहीं लगाया जाएगा। वंही इस समय को पार करने के बाद बैंक ब्याज सहित लोन की रकम वसूलेगा। लोन की रकम को चुकान के लिए 3 से 7 वर्ष तक का समय दिया जा सकता है।

सम्बंधित प्रश्न और उत्तर

प्रधानमंत्री रोजगार योजना में आवेदक को कितना धन खुद लगाना होगा?

5 प्रतिशत

प्रधानमंत्री रोजगार योजना में न्यून्तम उम्र क्या है

18 वर्ष

प्रधानमंत्री रोजगार योजना में अधिकत कितना लोन दिया जा सकता है




Comments